Garhwal and Garhwali of Uttarkhand India

गढ़वाली


गढ़वाली लोग मूलरूप से भारतीय राज्य उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में रहते हैं। गढ़वाली में मुख्यतया उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल, उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों में रहने वाले लोग शामिल है.

राज्यों उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश , राजस्थान और महाराष्ट् में गढ़वाली एक बड़ी मात्रा में रहते है. इसके अलावा गढ़वाली विदेशों में एक बड़े पैमाने पर आबादी में रहते हैं।मुख्यतया होटल में शेफ के रूप में गढ़वाली विश्व भर में कार्यरत है. अनुमानों के अनुसार, दिल्ली में कम से कम 25 लाख गढ़वाली प्रवासी रहते हैं।

गढ़वाल राज्य की स्थापना लगभग 1000 साल पहले मयाल  राजपूतों ने पौड़ी गढ़वाल में की थी। पहले गढ़वाल में 52 रियासतें थीं जिन्हें गढ़ (बस्तियों का समूह) कहा जाता था। गढ़ एक प्रमुख होता था.  मय वंश के एक शाशक के द्वारा इन सभी प्रमुखों को पराशत करके गढ़वाल साम्राज्य की स्थापना की। उन्होंने और उनके वंशजों ने गढ़वाल पर 1803 तक एकाधीन शासन किया। 1803  में गोरखाओं ने कुमाऊं और गढ़वाल पर आक्रमण किया, जिससे गढ़वाल प्रमुख ने मैदानों में प्रवेश किया। बारह वर्षों तक गोरखों ने शासन किया।1814 में ब्रिटिश ने गोरखों पर आक्र्मण कर दिया और पहली एंग्लो-नेपाली युद्ध का आरम्भ हुआ।  उसके बाद गढ़वाल साम्राज्य और कुमाऊं साम्राज्य को ब्रिटिश में परिवर्तित कर दिया गया। टिहरी रियासत को राजा प्रद्युम्न शाह के राजा सुदर्शन शाह के पुत्र के रूप में बहाल किया गया था। ब्रिटिश द्वारा जीता गया एक हिस्सा ब्रिटिश गढ़वाल कहा जाता था और जिसका क्षेत्रफल 5,629 mi2 (14,580 km2) था। भौतिक समृद्धि में गढ़वाल तेजी से आगे बढ़ा।


स्थानीय देवता

चन्द्रबदनी देवी मंदिर: 

यह स्थान टिहरी गढ़वाल में है।यह मंदिर माता चन्द्रबदनी को समर्पित है। नई टेहरी से यह ९४ किलोमीटर की दुरी पर है और पहुँचाने में लगभग ३ घंटे लग जाते है.

उमरा नारायण: 

यह मंदिर रुद्रप्रयाग की पहाड़ियों के बीच में स्थित है।  पौराणिक कथाओं के अनुसार इस मंदिर का निर्माण आदि शंकराचार्य के समय में हुआ था। यह मंदिर देव भगवान विष्णु (नरसिंह देव जी) को समर्पित हैं।

कोटेश्वर महादेव: 

यह मंदिर भी रुद्रप्रयाग में स्थित है  कोटेश्वर महादेव मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यह स्थान उसी स्थान का माना जाता है, जहां भगवान शिव ने केदारनाथ के रास्ते पर ध्यान लगाने के लिए रोका था। पौराणिक कथा के अनुसार इस मंदिर में भस्मासुर (घातक असुर / दानव जो कि भगवान शिव से वरदान / वरदान प्राप्त करते हैं) के समय से ही उनकी उपस्थिति है, जो भी उनके द्वारा छुआ जाएगा, वह भस्मा या राख में बदल जाएगा।

धारी देवी: 

धारी देवी का मंदिर अलकनंदा नदी के तट पर स्थित है।यह मंदिर मॉ धारी देवी को समर्पित है.

कालीमठ: 

कालीमठ (यह केवट के रूप में भी जाना जाता है), एक गाँव है जिसे एक दिव्य स्थान और शक्ति पीठ के रूप में माना जाता है। यह हिमालय में सरस्वती नदी पर लगभग 6,000 फीट (1,800 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित है, जो भारत के उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ की चोटियों से घिरा है।